Home / Mobile - World / Top 5 Myths About Technology [Tech Myths]

Top 5 Myths About Technology [Tech Myths]

हे दोस्तों, हम सभी को आज के ज़माने में technology के बारे में जानना बहोत अच्छा लगता है, ऐसे में हम tech के बारे में कुछ अधिक ही जान लेते हैं और इसी की वजह से अपने दिमाग में कुछ गलत धारणाएं या myths को develop (विकसित) कर लेते हैं । तो दोस्तों आज मैं आपके दिमाग से Tech के बारे में बैठे इन्ही myths या गलत धारणाएं को ख़तम करने वाला हूँ । आइये जानते हैं –

tech myths in hindi


Top 5 Myths about Technology

1. Phone को overcharging पर नही लगाना चाहिए 

दोस्तों आपने कई बार सुना होगा की अपने फ़ोन को रात भर चार्जिंग पर मत लगाइये नही तो आपका फ़ोन ख़राब हो सकता है या उसकी बैटरी ख़राब हो सकती है या कुछ लोग तो कहते हैं की सुबह उठते ही फ़ोन blast हुआ मिलेगा! (हाँ हाँ) 


दोस्तों मैं आपको बता दूँ ये सभी बातें बिलकुल गलत हैं एकदम बकवास है । मैं आपको बता दूँ कि आपको अपने फ़ोन के साथ मिले manual में ऐसा कहीं भी लिखा नही मिलेगा की अपने फ़ोन को overcharge ना करें।

दोस्तों ऐसा कहीं भी नही लिखा हुआ है की आप अपने फ़ोन को 5 घंटे 6 घंटे या 10 घंटे से ज्यादा चार्ज नही कर सकते क्योकि जब एक बार आपका फ़ोन की बैटरी full चार्ज हो जाती है तो extra charge accept नही करती ऐसे में आपका फ़ोन बिलकुल safe है और आप भी! तो मजे से अपने फ़ोन को रात भर बिना डरे चार्ज करें!

2. अपने फ़ोन के लिए कोई दूसरा या 3rd Party Charger नही use करना चाहिए 

दोस्तों आपने ये बात कई बार सुनी होगी की अपने फ़ोन को कभी भी किसी दूसरे फ़ोन या company के charger से चार्ज मत कीजिये केवल उसी चार्जर का use कीजिये जो इस फ़ोन के साथ आया है

दोस्तों ये बात बिलकुल गलत है आप जिस मर्जी उस टाइप का चार्जर use कर सकते हैं चाहे वो किसी भी कंपनी का हो बस ध्यान इस बात का रखना है की जो दूसरा चार्जर हो वो duplicate या जाली चार्जर ना हो, वो चार्जर एकदम original होना चाहिए बाकि कोई problem नही है।

3. Phone में जितने ज्यादा bars उतनी अच्छी signals  

दोस्तों ये myth लोगों में बहोत ज्यादा है की अगर आपके phone में जिस SIM के network के signal bars (डंडियां) जितनी ज्यादा है तो हम सोचते हैं उसमे हमें call quality बहोत अच्छी मिलेगी, आवाज बिलकुल clear आयेगी और बात करने में कोई दिक्कत नही आएगी ।

दोस्तों ऐसा कुछ भी नही जो आप देखते हैं signal bars केवल ये बताती हैं की आपका mobile phone उस network टावर से कितनी दूरी या distance पर हैं । 

For example अगर आप टावर के एकदम पास जा कर phone call कर रहे हैं और उसी समय आपके area  में 4 हजार और लोग हैं जो कॉल करने की कोशिस कर रहे हैं तो आपका network  एकदम busy हो जायेगा और आपको कॉल quality एकदम poor ही मिलेगी। 

तो दोस्तों ऐसी गलत फैह्मि में मत रहिये कि जितने ज्यादा bars उतनी अच्छी calling ।


4. Mac OS में virus नही आते 

दोस्तों अगर आप के किसी दोस्त के पास Mac Operating System है तो हो सकता है उसने आपसे कहा हो की उसके laptop या desktop में virus नही आते

या फिर अगर आप एक windows user हैं तो आप सोचते होंगे की Mac Os वाले computers में virus नही आते
दोस्तों ये बात एकदम गलत है Virus तो Mac Os में भी आते हैं लेकिन Windows Os के मुकाबले बहुत कम आते हैं Actually बात ये है की Mac Os के users Windows Os के मुकाबले बहुत कम हैं इसलिए Hackers ज्यादातर Windows Os को target करते हैं लेकिन इसका मतलब ये नही की Mac Os में Virus नही आते

5. Camera में जितनी ज्यादा Megapixels, उतनी अच्छी Photo

ये myth सबसे मजेदार है। आप में से ज्यादातर लोग सोचते हैं की जिस mobile के camera में ज्यादा mega pixels होते हैं उसमे picture quality ज्यादा अच्छी होती है

ये बात भी बिलकुल गलत है, actually picture की quality mega pixels के अलावा और भी बहुत सी चीज़ों पर depend करता है जैसे camera का lens, sensor, focus etc. 

तो दोस्तों mobile के mega pixels को देख कर मोबाइल कभी ना, ये कंपनी वालों की ट्रिक होती है आपको लुभाने के लिए 


तो दोस्तों कैसी लगी मेरी पोस्ट नीचे comment में लिख कर बताएं। मुझे उम्मीद है की आपकी technology से जुडी ये 5 myths दूर हो गयी होंगी। 
अगर आपको ये पोस्ट काम की लगी तो इसे अपने friends के साथ share करें, ताकी उन्हें भी इन tech myths के बारे में पता चले

हमारी latest पोस्ट की updates पाने के लिए आप हमारे facebook पेज को like कर सकते हैं  – facebook.com/HindiTechWorld   

मिलते हैं आपसे अगले पोस्ट में…. Till then have a great day.. and always keep smiling 🙂 

About Admin

Check Also

Understand Your Internet Speed [Fully Explained]

हे! दोस्तों आप अपने इन्टरनेट की स्पीड से कभी संतुष्ट नही होते होंगे। आप को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *